happy birthday lata mangeshkar
Uncategorized

Lata Mangeshkar Birthday, Latest News : 15 Unknown Facts

Table of Contents

Lata Mangeshkar Birthday Latest News: 15 Unkonw Facts

Today is Lata Mangeshkar Birthday. This post is a non technical post and does not belong to computer science. We have decided to write some interesting posts related to life of famous Indian personalities on time to time.

Since today is lata mangeshkar birthday so in this lata mangeshkar latest news related article post we will tell about some important an interesting facts about  Lata Mangeshkar Ji. We will also tell you about lata mangeshkar age, lata mangeshkar total songs etc.

आज हम इस पोस्ट में Lata Mangeshkar जी के  birthday पर उनके जीवन से जुडी कुछ रोचक एवं प्रेरणा दायको  बातो को जानेगे . Very very happy birthday lata mangeshkar Ji.

कब और कहाँ हुआ लता जी का जन्म ?

Information related to lata mangeshkar birtday is given below –

उनका जन्म 28 सितंबर 1929 को मध्यप्रदेश के इंदौर में हुआ था । उन्होने अपनी आवाज से अपनी गायकी को देश ही नहीं बल्कि दुनिया के कोने कोने तक पहुचायां एवं हर किसी का दिल जीत लिया। लता मंगेशकर  जी  को गायिकी क्षेत्र में अमूल्य योगदान देने के लिए भारत रत्न, पद्म विभुषण, पद्म भूषण और दादासाहेब फाल्के अवार्ड जैसे कई सम्मानों से नवाजा जा सम्मानित किया जा चुका  है ।

लता जी का कौन सा जन्म दिन है आज ?: Lata Mangeshkar Age

Many people are interested to know about the lata mangeshkar age. So here in this section we will tell you about lata mangeshkar age and lata mangeshkar birthday information. So by lata mangeshkar birthday information we can say that lata mangeshkar age is 91 years on 28 september 2020.

भारत रत्न एवं सदी की जानी मानी गायिका एवं अपनी आवाज़ के जादू से देश को संगीतमय बनाने वाली लता मंगेशकर जी का आज 91वां जन्मदिन है । So lata mangeshkar age is 91 Years on 28 September 2020

लता मंगेशकर को गायिकी क्षेत्र में अमूल्य योगदान देने के लिए भारत रत्न, पद्म विभुषण, पद्म भूषण और दादासाहेब फाल्के अवार्ड जैसे कई सम्मानों से नवाजा जा चुका है ।

आपको बता दें कि लता मंगेशकर ने साल 1943 में महज 13 साल की उम्र में मराठी फिल्म ‘किती हसाल’ के लिए ‘नाचू या गाडे, खेलू सारी, मानी हौस भारी’ गीत के साथ लता मंगेशकर ने अपने करियर की शुरुआत की थी !

lata mangeshkar birthday

कब मिला हिंदी फिल्म में बड़ा ब्रेक ?

मंगेशकर जी को हिंदी फिल्मो में पहला मौका 1948 में आई फिल्म ‘मजबूर’ का गाना ‘दिल मेरा तोड़ा’ के  के रूप में मिला था ।

इसके बाद फिल्म ‘महल’ का गाना ‘आएगा, आएगा, आएगा..आएगा आनेवाला आएगा’ को गाकर खूब शोहरत हासिल की इस गीत को सभी ने बहुत पसंद किया  और यह उनकी पहली म्यूजिकल हिट रही।

जब गाने से टूटा उनका नाता

लोकप्रिय लेखिका पद्मा सचदेव ने अपनी किताब ‘ऐसा कहां से लाऊं’ में लता मंगेशकर जी से सम्बंधित एक ऐसे किस्से का वर्णन किया है जिसमें उन्होने कहा है कि सन 1962 में लता मंगेशकर को जहर दिया गया था। एक दिन जब अचानक उनके पेट में तेज दर्द हुआ और फिर उन्हें थोड़ी देर में उन्हें  उल्टियां हुईं।

उनकी हालत इतनी खराब हो गयी थी कि वह सही से भी सक्षम नहीं थीं। उनका शरीर शिथिल पड़ गया एवं बदन में काफी दर्द होने लगा। इस वजह से लता मंगेशकर जी को तकरीबन 3 महीने तक बेड रेस्ट करना पड़ा और इन तीन महीनो तक गानो से उनका नाता ही टूट सा गया था। लता जी की हालत इतनी खराब हो चुकी थी कि उनकी आंतों में हमेशा दर्द बना ही रहता।

लता जी ने कितनी फिल्मो के लिए गीत गाये ?

साल 1945 का समय था जब लता मंगेशकर जी ने मुंबई की तरफ अपना रुख़ किया। उन्होंने अपनी गायकी के दम पर मुंबई में अपनी एक अलग पहचान बनाई। लता जी ने लगभग सभी फेमस म्यूज़िक डायरेक्टर्स के साथ गाना गाया। यदि मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो लता मंगेशकर जी ने अब तक लगभग एक हजार फिल्मो के लिए गाने गाए हैं। उन्होंने लगभग 36 भाषाओं में गाना गाया है।

आखिर स्कूल क्यों नहीं गयी लता जी ?

लता जी के घर माहौल शुरू से गीत संगीत वाला था। उन्हे बचपन से ही घर में गीत-संगीत और कला का माहौल मिला और उन्होने संगीत अपने कदम बढ़ाये । पांच वर्ष की उम्र से ही लता जी को उनके पिताजी संगीत शिक्षा देने लगे थे। लता जी ने अपने पिता के नाटकों में लता अभिनय करना शुरू कर दिया था ।

लता जी को स्कूल भी भेजा गया लेकिन ऐसा कहा जाता है कि स्कूल के पहले ही दिन उनकी टीचर से अनबन हो गई। इस बारे में एक दिलचस्प वाक्या है कि एक दिन लता जी अपने साथ अपनी छोटी बहन आशा को भी स्कूल लेकर गईं थी । कहते हैं उनके टीचर ने आशा को कक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी इस बात से लता जी को गुस्सा आया और वे फिर कभी स्कूल नहीं गईं।

जब लता जी को किया गया रिजेक्ट ?

कोई ऐसा सोच भी नहीं सकता कि लता जी को कभी गाने के लिए रिजेक्ट किया गया होगा लेकिन ऐसा हुआ है दरअसल बात उस वक़्त की है जब  वसंत देसाई और गुलाम हैदर जैसे संगीतकारों के साथ लता जी ने काम किया और उनका करियर आगे बढ़ने लगा । गुलाम हैदर साहब लता जी के मेंटर बन चुके थे । एक दिन वे लता जी को दिग्गज फिल्म निर्माता शशधर मुखर्जी के पास ले गए जो वह उस समय ‘शहीद’ नामक फिल्म बना रहे थे।

हैदर जी ने लता को लेने की सिफारिश मुखर्जी से की। उनकी सिफारिश पर मुखर्जी साहब ने लताजी की आवाज़ को सुना एवं सुनने के बाद मुखर्जी ने यह कहते हुए लता को लेने से इंकार कर दिया कि लता की आवाज बहुत पतली है इन्हे नहीं ले सकता ।

यह सुनकर हैदर जी भड़क गए। हैदर जी लता जी की प्रतिभा को पहचान चुके थे। उन्होंने मुखर्जी साहब से उसी समय कहा कि आने वाले दिनों में लता छा जाएगी और ये सारे निर्माता-निर्देशक लता के चरणों में गिर कर लता से अपनी फिल्मों में गाने की मिन्नत करेंगे। उनका यह कथन आगे चलकर सही साबित हुआ।

बाद में गुलाम हैदर साहब ने मंगेशकर जी से 1948 में ‘मजबूर’ फिल्म में एक गीत गवाया । यह गीत था ‘दिल मेरा तोड़ा, मुझे कहीं का ना छोड़ा’ गवाया। यह गीत आगे चलकर काफी हिट हुआ ।

लता जी एक इंटरव्यू में कही गयी बात के अनुसार गुलाम हैदर उनके सही मायनों में गॉडफादर थे और उन्हें लता की प्रतिभा में पूरा विश्वास था।

lata mangeshkar age

लता जी ने खुद की गायकी शैली विकसित की

जिस समय लता जी पार्श्वगायन के क्षेत्र में अपना कदम रखा एवं अपनी गायकी की शुरुवात की तब फिल्मो में नूरजहां, शमशाद बेगम जैसी गायिकाओं से गीत गवाये जाते थे । लता मंगेशकर जी के जीवन पर भी इन गायिकाओं का प्रभाव था और लता जी भी उस समय उसी शैली में गाती थीं।

धीरे धीरे लता जी को यह बात समझ आ गईं कि यदि उन्हें आगे बढ़ना है तो अपनी खुद की गायन शैली विकसित करनी होगी और बाद में उन्होंने यही किया। लता जी ने हिंदी और उर्दू के उच्चारण भी सीखे।

इस गीत के बाद जिंदगी में कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा

साल 1949 का समाय था तब एक फिल्म रिलीज हुई जिसका नाम था ‘महल’। इस फिल्म में खेमचंद प्रकाश जी ने लता जी से ‘आएगा आने वाला’ गीत गवाया एवं फिल्म के अभिनेत्री थें मधुबाला जी।

यह गीत बहुत सुपरहिट रहा। यह गीत लता जी द्वारा गाये हुए बेहतरीन गीतों में से एक माना जाता है और इस गीत को आज भी सुना जाता है। इस गीत से लता जी को वो कामयाबी मिली कि फिर कभी बाद लता जी ने जीवन में पीछे मुड़ कर नहीं देखा।

यह था लता जी के कैरियर का बेहतरीन दौर

सन 1950 से सन 1970 का दौर भारतीय फिल्म संगीत के लिए सबसे बेहतरीन माना जाता है। इस दौर में  एक से बढ़कर एक गायक, संगीतकार, गीतकार और फिल्मकार आ चुके थे। सबने मिल कर बेहतरीन फिल्में और संगीत रचा और लता मंगेशकर के साथ काम किया। लता जी  के स्वरों में ढल कर एक से बढ़कर एक गीत इस दौर में सभी को सुनने को मिले।

कुछ प्रमुख संगीतकारों में अनिल बिस्वास, शंकर जयकिशन, सचिनदेव बर्मन, नौशाद, हुस्नलाल भगतराम, सी. रामचंद्र, सलिल चौधरी, सज्जाद-हुसैन, वसंत देसाई, मदन मोहन, खय्याम, कल्याणजी आनंदजी, लक्ष्मीकांत-प्यारेलाल, राहुल देव बर्मन वो नाम थे जिन्होनें नयी नयी मधुर धुनों का निर्माण किया और लता इन धुनों पर गायन के लिए मंगेशकर इन सभी की पहली पसंद थी।

इन संगीतकारों के साथ लता ने अनेक बेहतरीन  गीत गाए जो लोकप्रिय हुए इस दौर में महिला गायिकाओं में कोई भी लता जी के आस पास तक  नजर नहीं आता था।इस दौर की कासी फिल्मे तो सिर्फ लता जी के गीतों की वजह से सफल रहीं। लता जी की मेहनत उनके गानो में झलकती थी।

लता जी अपने हर गाने को ख़ास बना देती थी चाहे वह रोमांटिक हो या फिर राग पर आधारित हो , भजन हो या फिर देश भक्ति से परिपूर्ण गीत हो ।

इस दौर में लता जी ने कई फिल्मो में बेहतरीन गीत गाये इनमे कुछ फिल्मे अनपढ़, मेरा साया, वो कौन थी, आए दिन बहार के, मिलन, अनिता, शगिर्द, मेरे हमदम मेरे दोस्त, दो रास्ते, जीने की राह,दीदार, बैजू बावरा, उड़न खटोला, मदर इंडिया, बरसात, आह, श्री 420, चोरी चोरी, सज़ा, हाउस नं 44, देवदास, मधुमति, आज़ाद, आशा, अमरदीप, बागी, रेलवे प्लेटफॉर्म, देख कबीरा रोया, चाचा जिंदाबाद, मुगल-ए-आजम, दिल अपना और प्रीत पराई, बीस साल बाद आदि प्रमुख हैं।

lata mangeshkar age

कब निकले नेहरू जी की आँखों से आसूं ?

लता मंगेशकर जी द्वारा गाये गीत ‘ऐ मेरे वतन के लोगों’ को सुनकर तत्कालीन प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू जी की आँखों से आसूं आ गए थे ।

आखिर कितने गीत गाए लता ने?

Many people are interested to know about lata mangeshkar age and lata mangeshkar total songs. We have already told you about lata mangeshkar age in previous section of this article. In this section we will tell you about lata mangeshakr total songs.

जब बात लाता जी की हो और मन में ये सवाल न आये की आखिर लता जी ने कितने गीत गाये ? ऐसा कैसे हो हो सकता है ?लता जी द्वारा गाये गांव की फेरहिस्त काफी लम्बी है। हांलांकि लता जी ने खुद कभी इसका रिकॉर्ड नहीं रखा। एक अनुमान के अनुसार लता जी ने  5 से 6 हज़ार तक गाने गाये होंगे

किन किन संगीतकारों के साथ किया काम  ?

लता जी ने अपने जीवन में एक से बढ़कर एक उम्दा संगीतकारों के साथ काम किया जिनमे  मास्टर गुलाम हैदर,  नौशाद, शंकर जय किशन क, मदन मोहन की, सलील, लक्ष्मीकांत प्यारे लाल और आरडी वर्मन आदि प्रमुख हैं .

lata mangeshkar birthday

गुलजार साहब ने लता जी की तारीफ़ में क्या कहा ?

सन 1977 में एक फिल्म आयी जिसका नाम था किनारा इस फिल्म में लता मंगेशकर जी के लिए एक गीत भी लिखा गया ।आज जब भी लता मंगेशकर जी का नाम लिया जाता है उस गाने का जिक्र करना जरुरी हो जाता है। वह गाना था ‘मेरी आवाज ही पहचान है’. ‘नाम गुम जाएगा’ टाइटल का यह गाना लता मंगेशकर जी के लिए गुलजार साहब ने लिखा था। गुलजार साहब उनकी गायिकी की तारीफ़ करते हुए कहा है कि , ”लता की आवाज हमारे देश का एक सांस्कृतिक तथ्य है, जो हम पर हर दिन उजागर होता है. उनकी मधुर आवाज सुने बगैर शाम नहीं ढलती- सिवा की आप बाधिर ना हों.”

लता जी को मिले प्रमुख राष्ट्रीय पुरस्कार

लता मंगेशकर जी को काफी सारे पुरस्कार और सम्मान से नवाजा गया। 1970 के बाद उन्होंने फिल्मफेअर से यह अपील की थी कि वे सर्वश्रेष्ठ गायिका का पुरस्कार अब वह नहीं लेंगी और उनकी स्थान पर नए गायकों को यह पुरूस्कार दिया जाना चाहिए।

लता मंगेशकर जी को मिले प्रमुख पुरस्कार इस तरह से हैं:

  • 1969 – पद्म भूषण से सम्मानित
  • 1989 – दादा साहेब फाल्के पुरस्कार
  • 1999 – पद्म विभूषण से सम्मानित
  • 2001 – भारत रत्न से सम्मानित

एक विशेष बात 

सुरीली आवाज और सादे व्यक्तित्व के लिए विश्व में पहचानी जाने वाली संगीत की देवी लता  लता जी के जीवन से जुडी एक विशेष बात यह है की वह आज भी आज भी गीत रिकार्डिग के लिए स्टूडियो में प्रवेश करने से पहले चप्पल बाहर उतार कर अंदर जाती हैं.

In this post we have seen some information related to Lata Mangeshkar Ji. Some important infromation such as lata mangeshkar birthday, lata mangeshkar age , lata mangeshakr total songs has been  covered in this post.

Once again Very Very Happy Birthday Lata Mangeshkar Ji.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *