top 40 small business ide
small business ideas in hindi

Top 40 Small Business Ideas in Hindi

Table of Contents

Top 40 Small Business Ideas in Hindi

आज बढ़ती महंगाई के इस समय में घर परिवार के खर्च के लिए सिर्फ नौकरी ही काफी नहीं है। तभी तो आज के समय में हर कोई अपना खुद का कोई बिजनेस करना चाहता है। जिससे वह एक्स्ट्रा इनकम कर सकें । यदि आपके पास बड़ा बिजनेस करने के लिए पर्याप्त धन नहीं है तब भी आप  कम खर्च  में  छोटे बिजनेस को शुरू कर लाभ कमा सकते हैं एवं एक्स्ट्रा इनकम कर सकते हैं यह आमदनी आपके घर परिवार के खर्च में आपके लिए मददगार साबित होगी। इस लेख में हम आपको ऐसे ही कुछ छोटे बिजनेस small business ideas in hindi के बारे में उचित जानकारी उपलब्ध करायेगे जिन्हे शुरू कर आपका अपनी आमदनी को बढ़ा सकते हैं ।

top 40 small business ideas

ऐसे ही कुछ best business ideas in hindi इस प्रकार हैं जिनमे से कुछ home business ideas हैं जिन्हे आप self business ideas भी कह सकते हैं ।

(1) सुगंधित और नियमित मोमबत्तियाँ

मोमबत्तियों का उपयोग बिजली कटौती या धार्मिक केंद्रों के दौरान घरों को रोशन करने तक सीमित नहीं है, उनका उपयोग रेस्तरां, शोरूम, कार्यालयों, घरों, शादियों और अन्य कार्यक्रमों में आंतरिक सजावट के लिए भी किया जाता है।

मोमबत्ती बनाना मुश्किल नहीं है। कुछ प्रशिक्षण और अनुभव के साथ, और सुगंधित तेलों के उपयोग से आप विभिन्न आकारों, आकारों और रंगों की सुगंधित मोमबत्तियाँ बना सकते हैं। धार्मिक और आध्यात्मिक रिट्रीट में ध्यान और विश्राम उद्देश्यों के लिए सुगंधित मोमबत्तियों का भी बड़े पैमाने पर उपयोग किया जाता है। यह एक home business ideas है।

(2) पत्तल, दोने, कप, गिलास का बिजनेस

वर्तमान समय ग्रामीण और शहरी क्षेत्रा में अक्सर छोटी पार्टी में नाश्ता एवं भोजन परोसने के लिए पत्तलो, दोनों, कप एवं गिलास आदि की जरुरत पड़ती है। वर्तमान समय में यह भी मुनाफे का बिजनेस साबित हो रहा है।  आप इस बिजनेस की शुरुआत बहुत काम खर्च से घर पर ही कर सकते हो।  इसके लिए आपको कुछ मशीनों का इंतज़ाम करना होगा और पत्तल दोने कप एवं गिलास के लिए जरुरी मटेरियल का भी इंतज़ाम करना होगा। अपने बनाये गए प्रोडक्ट की बिक्री के लिए आप शहर में  कुछ जनरल स्टोर की दूकान करने वालो से सम्पर्क कर सकते हैं।यह एक अच्छा self business ideas है।

(3) कंटेंट राईटर

यदि आप पढ़ाई लिखाई में अच्छे हैं एवं आपको किसी विषय विशेष की अच्छी जानकारी है और लेखन कार्य में रुचि रखते हैं तो आप उस विषय में एक कंटेंट राईटर के रूप  में कार्य करके भी एक्स्ट्रा इनकम कर सकते हैं। वर्त्तमान समय में एक अच्छे कंटेंट राईटर की न सिर्फ भारत में बल्कि दुनिया भर में डिमांड रहती है।

इस फील्ड में आपको अपने ग्राहकों के लिए लिखे गए प्रत्येक शब्द पर पेमेंट मिलता है।वैसे तो वर्तमान समय में अनेक क्षेत्र में कंटेंट राइटिंग का कार्य  रहा है। उदाहरण के लिए मोबाइल गैजेट ,तकनीक , विज्ञान , बिजनेस प्लान टिप्स , ऐकडेमिक स्टडी मैटेरियल  आदि  क्षेत्र प्रमुख हैं।यह एक अच्छा small business ideas है।

यदि आप Content Writing सीखना चाहते है तो निचे दिए लिंक पर क्लिक कर अलग अलग कंटेंट राइटिंग कोर्स के बारे में जानकारी प्राप्त सकते हैं

Learn Content Writing Courses

(4) ब्लॉगर

यदि आप एक कुशल लेखक हैं एवं किसी विषय विशेष में अधिक रूचि रखते हैं तो आप अपना एक ब्लॉग बनाकर उस विषय से सम्बंधित आर्टिकल लिखकर अपने ब्लॉग पर प्रकाशित करकर भी एक्सट्रा इनकम कर सकते हैं। इसके लिए आपको ब्लॉगर अथवा वर्डप्रेस पर आपको अपना ब्लॉग बनाना होगा।

जब आपका ब्लॉग बनकर तैयार हो जाएगा तो तब आपको उस पर अपने दवरा लिखे गए लेखो को प्रकाशित करना होगा। आपको लेख लिखते समय इस बात का ध्यान रखना होगा कि वह लेख पढ़ने वाले के लिए उपयोगी हो ताकि अधिक से अधिक विजिटर आपके ब्लॉग पर आये।

जब एक बार आपके ब्लॉग पर विजिटर आने लगेंगे तो आप गूगल एडसेंस के लिए आवेदन कर सकते हैं। गूगल एडसेंस अप्रूव होने के बाद आपके ब्लॉग पर विज्ञापन दिखने लगेंगे और आपकी इनकम शुरू हो जायेगी। गूगल एडसेंस के अलावा आप अपने ब्लॉग पर  एफिलिएट मार्केटिंग के माध्यम से भी पैसा कमा सकते हैं।

यदि आप ब्लॉग्गिंग फील्ड में नए हैं तो आप एक वेब डेवलपर से भी अपना सुन्दर सा ब्लॉग बनवा सकते हैं। एक सफल ब्लॉगर बनने एवं ब्लॉग से कमाई करने के लिए आपको डिजिटल मार्केटिंग के टिप्स एंड टेक्निक्स का भी ज्ञान होना जरुरी है। यह एक small business ideas है।

(5)  ट्रांसपोर्ट बिजनेस

आज समय बदल गया है क्योंकि लोगों ने व्यक्तिगत और व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए अक्सर यात्रा करना शुरू कर दिया है। आप यात्रा सेवाओं जैसे कि बुकिंग फ्लाइट, ट्रेन, बस, आवास, पूरे टूर और यात्रा पैकेज, क्रूज़ पैकेज, कई और चीजों से निपटकर भारी मुनाफा कमा सकते हैं।आपको विभिन्न गंतव्यों, लंबी दूरी की बस सेवाओं, रेलवे और उड़ान कंपनियों में होटल श्रृंखलाओं के साथ टाई-अप करना होगा।

(6) बर्फ के टुकड़ो का बिजनेस

यह बिजनेस बहुत आसान व्यवसाय नहीं है जो आप सोच सकते हैं। इसे एफएसएसएआई (फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया) द्वारा निर्धारित विनिर्देशों के साथ जोर देने की आवश्यकता है। यदि आपके पास साफ पानी और उचित पैकेजिंग प्रावधान, उचित उपकरण हैं, तो आप न्यूनतम निवेश के साथ इस बड़े उद्योग में प्रवेश कर सकते हैं। इस व्यवसाय को शुरू करने से पहले आवश्यक रूप से अपने प्रोडक्ट को एफएसएसएआई प्रमाणन के तहत सूचीबद्ध करना है।

(7) डिजिटल मार्केटिंग

वर्तमान समय में डिजिटल मार्केटिंग के क्षेत्र में पर्याप्त अवसर उपलब्ध हैं। इस क्षेत्र में आप अपना स्वयं का स्टार्टअप शुरू कर सकते हैं, एक फ्रीलांस व्यवसाय कर सकते हैं, आप अपने ग्राहकों को डिजिटल मार्केटिंग सुवुधा उपलब्ध कराकर उनके बिजनेस को बढ़ाने में एवं उनके उत्पादों की सेल बढ़ाने में उनकी मदद कर सकते हैं और अच्छी कमाई कर सकते हैं।

उपरोक्त किसी भी कदम को उठाने से पहले, आपको अपने डिजिटल मार्केटिंग के ज्ञान को बढ़ाना होगा एवं निपुणता को हासिल करना होगा। आपको टिप्स एंड टेक्निक पर मजबूत पकड़ होना जरुरी है। जिसे आप डिजिटल मार्केटिंग ट्रेनिंग सेंटर से जुड़कर सीख सकते हैं या आप ऑनलाइन कोर्स कर सकते हैं।

यहाँ हम डिजिटल मार्केटिंग सिखने के लिए आपको एक बहुत अच्छी वेबसाइट का लिंक दे रहे हैं। इस वेबसाइट पर भी आप डिजिटल मार्केटिंग के टिप्स एंड टेक्निक सीख सकते हैं।

Digital Marketing Course by Neil Patel

(8) मोबाइल ऐप डेवलपमेंट

वर्तमान समय में स्मार्ट फ़ोन का उपयोग दिन प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है और ऐसा ही कुछ मोबाइल ऐप्स के उपयोग के साथ भी है। मोबाइल ऐप बनाने के भारत में बहुत अवसर हैं। एक मोबाइल ऐप डेवलपर बनने के लिए आपको एंड्राइड स्टूडियो एवं जावा प्रोग्रामिंग का अच्छा ज्ञान होना चाहिए। साथ ही साथ आपको अपने ग्राहक की जरूरतों को समझना होगा और उसके अनुसार ऐप को डिज़ाइन डेवेलप करना होगा। यह एक online business ideas from home है।

(9) सीसीटीवी इंस्टालेशन वर्क

वर्तमान में शहर में एक अच्छा घर बनाने वाला गृह मालिक अपने घर की सुरक्षा को लेकर सजग रहता है इसलिए आजकल अधिकतर गृह स्वामी घर बनाने के बाद अपने घर को कैमरे की निगरानी में सुरक्षित रखना चाहते हैं। सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सीसीटीवी या सुरक्षा कैमरों पर अतिरिक्त खर्च करने के लिए तैयार हैं। इसने सीसीटीवी और निगरानी कैमरों की मांग को बढ़ावा दिया है जो घरों के साथ-साथ वाणिज्यिक कार्यालयों में भी इंसटाल किये जा रहे हैं । इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपको उच्च लागत वाले निवेश की आवश्यकता नहीं है। वर्तमान के साथ साथ भविष्य में भी इस बहुत स्कोप है।

(10) वितरण सेवाओं का बिजनेस

अक्सर कुछ शिपिंग कंपनियों को कुछ पिछड़े और ग्रामीण स्थानों पर अपने प्रोडक्ट को पहुंचाने के दौरान समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। आप उन शिपिंग कंपनियों के लिए इस समस्या को हल कर सकते हैं और वितरण सेवा प्रदाता बनकर अधिक लाभ कमाने का लाभ उठा सकते हैं। आपको शहर के किनारे पर एक गोदाम स्थापित करने की आवश्यकता है। आपको उन जगहों पर मुख्य रूप से ध्यान केंद्रित करना चाहिए जहां नियमित शिपिंग कंपनियां जाने के लिए तैयार नहीं हैं। आप इन स्थानों पर अपनी डिलीवरी सेवा के लिए अतिरिक्त शुल्क ले सकते हैं और लाभ कमा सकते हैं।

(11) प्रदूषण मास्क का बिजनेस

वर्तमान समय में मास्क का उपयोग काफी बढ़ गया है चाहे वह कोरोना महामारी के कारण हो या फिर बढ़ते प्रदूषण के कारण। आज लगभग सभी महानगरीय शहरों विशेषकर दिल्ली में प्रदूषण में तेजी से वृद्धि के साथ,आने वाले वर्षों में इन प्रदूषण मास्क के निर्माण और व्यापार की अवसर काफी बढ़ गए है। खतरनाक वायु प्रदूषण प्रभावों को रोकने के लिए वर्तमान में इन मास्क की मांग बढ़ती  जा रही है और आगे भी बढ़ती रहेगी।मास्क बनाने के बिजनेस में भी आप अच्छी कमाई कर सकते हैं। बिजनेस को आप अपने घर से ही बहुत कम खर्च में शुरू  कर सकते हैं।

(12) नेटवर्क मार्केटिंग

कम निवेश के साथ अपने आप को नेटवर्क मार्केटिंग में स्थापित करने के लिए, आपको कुछ अच्छी कंपनी के साथ कॉन्ट्रैक्ट करने की आवश्यकता है जिनके प्रोडक्ट की मांग बाज़ार में बहुत है। ऐसी कंपनी की खोज करने के लिए, आप इसे गूगल सर्च का उपयोग भी कर सकते हैं।

अधिकतर, इन दिनों लोग पोषण, स्वास्थ्य और पूरक आहार, सौंदर्य, और स्किनकेयर उत्पादों के प्रति बहुत सचेत हो गए हैं, जिसके लिए आप इस क्षेत्र में पहले से ही वितरकों के साथ नेटवर्किंग को बढ़ावा दे सकते हैं। आप अपने उत्पादों को अपने रिश्तेदारों, मित्रजनो को बढ़ावा देकर और एक वेबसाइट बनाकर ऑनलाइन व्यापार करके अपने बिजनेस को और बढ़ा सकते हैं।

(13) खानपान का बिजनेस

अक्सर किसी भी शादी, कार्यक्रम आदि में कैटरर्स की जरुरत होती ही है। यदि यदि आपमें टैलेंट है एवं आप अपने कर्मचारियों को प्रबंधित करने के साथ-साथ दबाव में काम कर सकते हैं, तो एक आप आपके लिए एक अच्छी आमदनी वाला बिजनेस साबित हो सकता है

हालाँकि, आपको अनुभवी होने की आवश्यकता है क्योंकि एक प्रसिद्ध कैटरर बनने के लिए, आपको एक ऑल-राउंडर होने की आवश्यकता है, जो कि स्टाफ प्रबंधन में अच्छा है, विभिन्न सेवारत व्यंजनों, विभिन्न व्यंजनों, और सभी फैशनेबल पाक के बारे में जानते हैं जो सभा के अनुसार लोगों द्वारा पसंद किया जा रहा है। यह एक best business ideas है।

(14) धार्मिक वस्तुओं का बिजनेस

भारत एक धार्मिक देश है जह अनेक धर्म के अनुयायी रहते हैं लोगों को धार्मिक वस्तुओं जैसे देवताओं, मूर्तियों, धूप की छड़ें, पवित्र मोमबत्तियाँ, प्रार्थना की माला, दीपक के लिए कपास की छड़ी, और अन्य सामग्री के रूप में विश्वास है। आप इस व्यवसाय में ज्यादा निवेश किए बिना अपने घर पर भी इन वस्तुओं को बनाना शुरू कर सकते हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि इस क्षेत्र में ग्राहकों की कोई कमी नहीं है क्योंकि लोग प्रोडक्ट  की कीमत के बारे में अधिक जानकारी के बिना धार्मिक सामान पर खर्च करने को तैयार हैं।

(15) ड्रॉपशीपिंग

आप अपनी खुद की ई-कॉमर्स वेबसाइट बनाकर इस बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं वह भी बिना किसी राशि के निवेश के और बिना किसी प्रोडक्ट को स्टॉक किए।आपको तब तक किसी भी प्रोडक्ट को खरीदने की आवश्यकता नहीं है, जब तक कि आपको ग्राहक से कोई आदेश न मिले। इस क्षेत्र में आपके पास कंपनी दवरा तय की गयी प्रोडक्ट की कीमत से दो गुना अधिक तक लाभ कमाने का अवसर है।

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको अमेजन, फ्लिपकार्ट, स्नैपडील इत्यादि जैसे एक सप्लायर को खोजकर और उनके साथ टाई अप करें।

अपनी ई-कॉमर्स वेबसाइट का निर्माण करें और इन रिटेल कंपनी के वेबसाइट से जो आप बेचना चाहते हैं, उससे एक लिस्ट तैयार करें।

सोशल मीडिया नेटवर्किंग साइट्स जैसे फेसबुक या ट्विटर, या अन्य ऑनलाइन मार्केटिंग चैनलों पर अपनी वेबसाइट का प्रचार कर सकते हैं। एक बार जब आप ग्राहकों से आर्डर प्राप्त करते हैं, तो इन कंपनी को ऑर्डर दें और उन्हें उत्पादों को ग्राहक के पते पर भेजने के लिए कहें।

(16) बिल्डर कंसल्टेंट

बड़े बड़े महानगरों जैसे नोयडा, गुडगाँव, दिल्ली, मुंबई , आगरा आदि शहरो जहा पर बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन का वर्क काफी गति पकड़ रहा है वहां पर  इस क्षेत्र में बिल्डर कंसलटेंट की जॉब के पर्याप्त अवसर हैं। आप इस क्षेत्र में अपना  स्टार्टअप भी लांच कर सकते हो इस क्षेत्र में स्टार्टअप बनाने के लिए एवं इस अवसर का समर्थन करने के लिए कई नवीनतम सरकारी नीतियां शुरू की गई हैं। यदि आप इस बिजनेस  को शुरू करना चाहते हैं।

साथ ही साथ वर्तमान में एडवांस तकनीक की मदद से घरो एवं बिल्डिंग को एडवांस बनाया जा रहा है। इस तकनीक का नाम है इंटरनेट ऑफ़ थिंग्स। आप इस क्षेत्र में अपना स्टार्टअप शुरू कर सकते हैं। यह एक best small business ideas है।

(17) पैकिंग सेवाओं का बिजनेस

आमतौर पर छोटे और मध्यम आकार के बिजनेस में पैकिंग डिपार्टमेंट नहीं होता है ऐसे में वह अक्सर व्यक्तियों या बाहरी कंपनियों को किराए पर लेते हैं जो पैकिंग सेवाएं उपलब्ध करा सकें। इसलिए यदि आप एक पैकिंग सेवा कंपनी खोलते हैं । इस व्यवसाय की आवश्यकता बढ़ रही है आप कुछ व्यवसायों के साथ टाई-अप भी कर सकते हैं जो अपने उत्पादों को ऑनलाइन बेचने के साथ सौदा करते हैं। आपको बस उपयुक्त ठीक गुणवत्ता वाली पैकिंग सामग्री की आवश्यकता होती है जैसे कि स्ट्रैपिंग मशीन, कार्टन, कटर और अनुभवी मैनपावर। यह कम निवेश उच्च रिटर्न वाले व्यवसायों में से एक है।

(18) ट्यूशन

वर्तमान समय में बच्चो का टूशन सभी दिन भर की आवश्यक चीज़ो में से एक बन गया है।   प्रत्येक माता-पिता अपने बच्चों को स्कूल जाते समय सबसे अच्छी शिक्षा प्रदान करना चाहते हैं। प्रत्येक बच्चे के लिए योग्य ट्यूटर की आवश्यकता हमेशा रहती है । इसने ट्यूटर की मांग में बढ़ोत्तरी हुयी है। यदि आप चाहें तो आप ऑनलाइन ट्यूशन का विकल्प भी चुन सकते हैं, क्योंकि इन दिनों कई छात्र ऑनलाइन ट्यूशन सुविधाओं का लाभ उठाकर अपनी शिक्षा में उत्कृष्ट प्रदर्शन कर रहे हैं।

यदि आप पढ़े-लिखे हैं और पढ़ाने का गहरा ज्ञान रखते हैं, तो आप बिना पूंजी निवेश के इस व्यवसाय से शुरुआत कर सकते हैं।

(19) विज्ञापन कंपनी बिजनेस

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि बाजार में अपने प्रोडक्ट को बढ़ावा देने या लॉन्च करने के लिए सभी कंपनियों के लिए टीवी विज्ञापन के साथ साथ नगर में होर्डिंग के माध्यम का भी उपयोग करती हैं। आप पानी खुद की विज्ञापन कंपनी भी शुरू कर सकते हैं।यह एक small business ideas है।

(20) सोशल मीडिया सलाहकार

आज सोशल मीडिया का जमाना है। आज के समय में मास मीडिया मार्केटिंग का एक महत्वपूर्ण क्षेत्र है। हर कंपनी सोशल मीडिया के माध्यम से अपनी प्रतिष्ठा एवं अपने प्रोडक्ट को ब्रांड बनाने में लगी है।  ऐसे में उसे सोशल मीडिया का सहारा भी लेना पड़ रहा है जिसके लिए उन्हे एक सोशल मीडिया सलाहकार की जरूरत होती है। यदि आपको सोशल मीडिया मार्केटिंग की पर्याप्त जानकरी है तो आप सोशल मेडिया साल्हकार बनकर भी एक्स्ट्रा इनकम कर सकते हैं।  आप किसी डिजिटल मार्केटिंग संस्थान से भी सोशल मीडिया मार्केटिंग का कोर्स कर सकते है हैं। यह एक best online business ideas है।

(21) रेस्टॉरेंट और कैफे

आमतौर पर बड़े शहरों में लोगों की दिनचर्या बहुत व्यस्त होता है। वे सभी चाहते हैं कि स्वादिष्ट भोजन करते समय मन की शांति हो। कई व्यक्तियों को अपने लिए भोजन तैयार करने का भी समय नहीं मिलता है। इससे सभी प्रकार के व्यंजनों और आउटलेट की मांग में लगातार बढ़ोत्तरी पायी गयी है। यह कम निवेश के साथ शुरू होने वाला एक अच्छा बिजनेस आईडिया हैं। आपको केवल यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि मुख्य रूप से कुशल कर्मचारी हैं।

(22) हस्तशिल्प उधोग

यदि आप अपने बिजनेस के लिए इस मंच का उपयोग करने के लिए पर्याप्त रचनात्मक हैं, तो आप अपने स्वयं के हस्तशिल्प का निर्माण शुरू कर सकते हैं। हस्तशिल्प बनाना एक शानदार कम निवेश वाला व्यवसाय है जिसका आप या तो व्यापार करते हैं। यदि आप खुद को बनाने की प्रक्रिया में शामिल नहीं करना चाहते हैं, तो आप उन्हें उन जगहों पर खरीद और बेच सकते हैं, जहां यह मौजूद नहीं है।

बड़ी बड़ी कंपनियों ने शहरो में अपने शोरूम खोल रखे हैं जो हस्तशिल्प निर्माताओं से प्रोडक्ट ख़रीदत्ते हैं एवं और इसे असाधारण कीमत पर ग्राहकों को बेचते हैं। आप इन शोरूम के साथ कॉन्ट्रैक्ट कर सकते हैं या स्थानीय बाजार की दुकानों को लक्षित कर सकते हैं, और ग्राहकों को शोरूम में मिलने वाले एक ग्राहक की तुलना में इन हस्तशिल्पों को उचित मूल्य पर सीधे बेच सकते हैं। यह एक best business ideas है।

top 40 small business in India

(23) फैशन डिजाइनिंग बिजनेस

वर्तमान में फैशन डिजाइनिंग कोई अधिक मुश्किल वाला बिजनेस नहीं है जिसमें आप अपना कैरियर बना सकते हैं यदि आपको फैशन और कपड़ों में गहरी रुचि है। इस तरह, आप बहुत अधिक निवेश किए बिना ट्रेंडसेटर हो सकते हैं और इस उद्योग पर शासन कर सकते हैं।

(24) एक्वैरियम और मछली प्रजनन

यह एक बहुत ही कम खर्च वाला बिजनेस है जिसमें आप अपने घर पर भी शुरुआत कर सकते हैं। आपको बस अलग अलग आकारों और मछलियों की कुछ ख़ास प्रकार के कुछ एक्वैरियम खरीदने की आवश्यकता है। मछलियों के प्रजनन के लिए, आप विशेष टैंक रख सकते हैं। इस तरह से आपको बस एक बार मछलियों को खरीदने की ज़रूरत है, और उसके बाद आप उन्हें प्रजनन करके गुणा कर सकते हैं।

साथ ही साथ आप एक्वेरियम के लिए मछली के खाद्य पदार्थ, वायु पंप और सजावटी सामान भी बेच सकते हैं जिस कारण आपकी एक्स्ट्रा इनकम और भी अधिक होने लगेगी । इस बिजनेस के लिए थोड़ा आपको पढ़ने की भी जरुरत है एवं विभिन्न प्रकार की मछलियों को संभालने के तरीके भी आपको पता  होना चाहिए।यह एक best home business ideas है।

(25) फिटनेस सेंटर और जिम

आज के समय में लोग अपने स्वास्थ्य के प्रति काफी सजग रहने लगे हैं। लोग स्वास्थ्य के प्रति जागरूक हो रहे हैं। इस बढ़ती फिटनेस जागरूकता के साथ, फिटनेस सेंटर या जिम की मांग में बड़ी बढ़ोतरी देखी गई है। वर्तमान में जिम लोगो की कई लोगों की जीवन शैली का हिस्सा भी बन गया है। आप शुरुआती स्तर पर कुछ कम लागत वाले उपकरण खरीद सकते हैं। जब आप अपने लाभ का मूल्यांकन करते हैं और ग्राहक की जिम्मेदारी का विश्लेषण करते हैं, तब आप उपकरण खरीद सकते हैं।

(26) एक्सट्रा करिकुलर एक्टिविटीज सेंटर

टेलीविजन और फिल्म उद्योग में कई रियलिटी शो के मंच प्रदान किए जाने के कारण, नृत्य, अभिनय, गायन आदि के क्षेत्र में काफी बढ़ोत्तरी देखी गई है, वर्तमान समय में यह एक आशाजनक करियर बन गया है।

ऐसे क्षेत्रों में छात्रों को प्रशिक्षित करने के लिए एक एक्सट्राक्यूरिक अकादमी शुरू करना भारत में पकड़ बनाने के लिए एक आकर्षक अवसर है। न केवल महानगरों और बड़े शहरों में, बल्कि इन गतिविधियों को भी ग्रामीण क्षेत्रों में व्यापक रूप से देखा जाता है और लोगों को ऐसी सेवाओं को सीखने पर खर्च करना होगा।

(27) पेट केयर और पेट फूड

यह बिजनेस आज कल भारत में उन सभी की वजह से काफी लोकप्रिय हो रहा है जो पालतू जानवर रखते हैं या उन्हें प्यार करते हैं। पालतू जानवर इन लोगो के लिए एक परिवार के सदस्य की तरह हो जाते हैं जो उनके देखभाल करने वाले होते हैं। जब पालतू जानवरों को संभालने वाले लोग छुट्टी या व्यवसाय यात्रा पर जाते हैं, तो वे अपने पालतू जानवरों को साथ ले जाने में असमर्थ होते हैं। फिर वे ऐसी सेवाओं की तलाश करते हैं जो उनके पालतू जानवरों की उचित देखभाल कर सकें, जबकि वे कहीं और हैं। यदि आप अच्छी तरह से वाकिफ हैं और जानते हैं कि पालतू जानवरों को कैसे संभालना है, तो यह व्यवसाय कम निवेश के साथ आपके लिए एक उपयुक्त विकल्प है।

आप पालतू जानवरो का भोजन भी रख सकते हैं। पालतू जानवर पालने वाले लोग अपने पालतू जानवरों का भोजन भी आप से खरीद सकते हैं, जो आपके लाभ मार्जिन को बढ़ाएगा।

(28) ब्यूटी सैलून

आज के समय में हर कोई स्मार्ट दिखना चाहता है। अपने लुक को लेकर हर कोई सीरियस रहता है। इसलिए मेल और फीमेल दोनों के लिए शहर शहर  काफी ब्यूटी सैलून खुल रहे हैं यह ग्राहक  के लुक को निखारता है और मानसिक सुकून प्रदान करता है जिसके कारण हर कोई ब्यूटी सैलून में आता है। यदि आपको अच्छा ग्राहक मिलता है तो कई बिजनेस की इस बिजनेस में अधिक मुनाफा कमा सकते हैं । इस बिजनेस को शुरू करने से पहले आपको मार्किट में एक दूकान का इंतज़ाम करना होगा जिसमे आप पाना ब्यूटी सैलून चला सकें। साथ ही साथ आपको अपने ग्राहकों को  संतोषजनक सुविधा उपलब्ध कराने के किये ब्यूटी एक्सपर्ट को रखना होगा।इस व्यवसाय को छोटे स्तर पर शुरू कर सकते हैं। और ब्यूटी सैलून के प्रचार पर भी ध्यान देना होगा। यह एक small business ideas है।

(29) बेकरी बिजनेस

बेकरी बिजनेस उन व्यक्तियों के लिए एक अच्छा व्यवसाय है जो केक, पेस्ट्री, कुकीज, मफिन, ब्रेड और अन्य सभी बेकरी आइटम बनाने में सक्षम हैं।

आप एक बाजार में एक उपयुक्त स्थान पर एक बेकरी खोल सकते हैं जहां आपको ग्राहक मिल सकें। इसके अलावा, इसमें वृद्धि और विस्तार की भी अपार सम्भावना है। है जो एक बड़ी राशि का निवेश किए बिना भी संभव है। आपको बस एक उत्कृष्ट ओवन से लैस होने की आवश्यकता है और इन बेक्ड व्यंजनों की तैयारी में महान कौशल की आवश्यकता है।यह एक home business ideas hai है।

small business ideas

(30) फिटनेस सेंटर और जिम

आज के समय में लोग अपने स्वास्थ्य के प्रति काफी सजग रहने लगे हैं। लोग स्वास्थ्य के प्रति जागरूक हो रहे हैं। इस बढ़ती फिटनेस जागरूकता के साथ, फिटनेस सेंटर या जिम की मांग में बड़ी बढ़ोतरी देखी गई है। वर्तमान में जिम लोगो की कई लोगों की जीवन शैली का हिस्सा भी बन गया है। आप शुरुआती स्तर पर कुछ कम लागत वाले उपकरण खरीद सकते हैं। जब आप अपने लाभ का मूल्यांकन करते हैं और ग्राहक की जिम्मेदारी का विश्लेषण करते हैं, तब आप उपकरण खरीद सकते हैं।

(31) 3 डी प्रिंटिग

वर्तमान में भारत में भी थ्री डी प्रिंटिंग का उपयोग दिन प्रति दिन बढ़ रहा है। थ्री डी प्रिंटिंग एक नया क्षेत्र है इस क्षेत्र  में अभी  कॉम्पिटशन भी नहीं है।  इस क्षेत्र में आप अपना स्टार्टअप शुरू कर सकते हैं। आप थ्री डी प्रिंटिंग मशीनों को खरीदकर इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं

(32) सौर ऊर्जा का क्षेत्र

वर्तमान सरकार उन कंपनियों को भी बढ़ावा दे रही है जो वैकल्पिक ऊर्जा के माध्यमों को अपना रहे हैं। पर्यावरण आपके लिए काफी पैसा बनाने के अलावा, यह व्यवसाय पर्यावरण के लिए भी अच्छा है।

छोटे व्यापारी भी इस क्षेत्र में बिजनेस कर रहे हैं। वह अपनी खाली या अप्रयुक्त भूमि और यहां तक ​​कि अपनी छतों का उपयोग सौर पैनल स्थापित करने के लिए कर रहे हैं जो पर्यावरण की मदद कर रहे हैं और उन्हें पैसा बनाने का अवसर भी प्रदान करते हैं।

(33) वाईफ़ाई सेटअप कंपनी

बढ़ती इंटरनेट तकनीक एवं संचार तकनीक के साथ साथ वाईफाई इंटरनेट समाधान की आवश्यकता दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। ग्राहक हर जगह इंटरनेट की मांग करते हैं, चाहे वह उनके घर, कार्यालय, दुकान या यहां तक ​​कि एक छोटे खुदरा काउंटर हो। नतीजतन, वाईफाई स्थापना की मांग बढ़ गई है।

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको एक वाईफाई राउटर सेटअप की आवश्यकता है जिसके मदद से आप इंटरनेट की सप्लाई अपने ग्राहकों तक पहुंचा सकते हैं। एक बार जब आप राउटर खरीद लेते हैं और अपने स्टॉक को बनाए रखते हैं, तो आप उन जगहों पर संपर्क करके शुरू कर सकते हैं, जहां मॉल, डिपार्टमेंटल स्टोर्स, हाइजीन स्टोर आदि जैसे विशाल फुटफॉल मौजूद हैं। आपको अपने मालिकों से बात करने और वाईफाई स्थापित करने के लिए एक सौदा तय करना होगा।

(34) वेब डिजाइनर एवं बेव डेवलेपर

आजकल लगभग सभी कंपनी की अपनी वेबसाइटें हैं। इसने एक वेब डिजाइनर एवं बेव डेवलेपर की मांग को बढ़ा दिया है क्योंकि हर व्यवसाय अपने उत्पादों या सेवाओं के लिए एक वेबसाइट बनाने का इच्छुक है।

वेब डेवलपमेंट कंपनी खोलने के लिए अधिक खर्च की आवश्यकता नहीं है यदि आपको वेब डिजायनिंग टेक्नोलॉजी का ज्ञान है तो आप खुद से  फ्रीलांसर के  रूप में वेब डिज़ाइनर एवं वेब डेवेलोपमेंट का कार्य कर अतिरिक्त आमदनी कमा सकते हैं। आपको बस एक कंप्यूटर की आवश्यकता होगी और प्रशिक्षण केंद्र या किसी संस्थान से कुछ वेब डिजाइनिंग कौशल सीखना होगा। एक बार जब आप जानते हैं कि वेबसाइटों को कैसे डिज़ाइन किया जाए, तो आप स्थानीय नए या मौजूदा व्यवसायों से संपर्क कर सकते हैं कि क्या उन्हे वेबसाइट बनाने या किसी बानी हुयी वेबसाइट को संशोधित करने वाले की आवश्यकता है ।

(35) साइबर सुरक्षा बिजनेस

यदि आपको हैकिंग, प्रोग्रामिंग, सॉफ़्टवेयर और हार्डवेयर की सही नॉलेज हैं एवं आप नई नई टेक्नोलॉजी को सिखने में रुचि रखते हैं तो आप अपनी खुद की साइबर सुरक्षा कंपनी शुरू कर सकते हैं या अच्छी तरह से प्रतिष्ठित कंपनियों को साइबर सुरक्षा से सम्बंधित सेवाएँ प्रदान कर सकते हैं।

अपने सिस्टम को सुरक्षित रखने और अपने डेटाबेस में किसी भी अनधिकृत पहुंच से बचने के लिए बड़ी बड़ी कंपनियां आपको इस सेवा का अच्छा पेमेंट करती हैं।  भारत में कई साइबर सुरक्षा कंपनियां शुरू की जा रही हैं और सभी बड़ी कॉर्पोरेट कंपनियां अपने डेटा को सुरक्षित रखने के लिए अपने उच्च भुगतान पैकेज खरीद रही हैं।यह एक  best online business ideas है।

(36) फोटोग्राफी

फोटोग्राफी में रूचि रखते हैं या फोटोग्राफी आपकी हॉबी है तो आप फोटोग्राफी का बिजनेस से भी शुरू कर सकते हैं। आप एक प्रोफ़ेशनल फोटोग्राफर भी बन सकते हैं। हमारे देश मे यदि आप कैमरे के कामकाज से अच्छी तरह वाकिफ हैं और तस्वीरों को क्लिक करने के साथ बहुत अच्छे हैं, तो आप इस विकल्प के बारे में सोच सकते हैं कि एक फोटोग्राफर बन सकते हैं जिसे आपको एक पेशेवर कैमरा खरीदने की आवश्यकता है और आप सब तैयार हैं!

इन दिनों हर कोई अपनी शादी, जन्मदिन, कार्यक्रमों, त्योहारों आदि के लिए एक प्रोफेशनल  फोटोग्राफर को काम पर रखता है, वर्तमान में इस बिजनेस का एक बड़ा स्कोप है और भविष्य के लिए एक आशावादी व्यवसायिक विचार है।यह एक  small business ideas है।

(37) शेयर मार्केट ब्रोकर

यदि आपको अर्थशास्त्र एवं शेयर मार्किट का अच्छा ज्ञान है तो आप शेयर मार्किट ब्रोकर की तरह भी कार्य कर सकते हैं और अतिरिक्त आमदनी कर सकते हैं। यह अन्य बिजनेस से काफी अलग है। बिजनेस में जहा एक तरफ अधिक लाभ है तो वही दूसरी तरफ थोड़ा रिस्क भी है। यदि आपको शेयर बाजार बारे में सही से जानकारी है तब ही इस बिजनेस में हाथ आजमायें।यह एक online business ideas है।

(38) कूरियर सेवा

भारत में कूरियर बिजनेस आज कल अच्छी आमदनी वाला व्यवसाय माना जाता है। छोटे स्तर पर एक कूरियर सेवा कंपनी खोलने के लिए, आप अन्य ब्रांडों के साथ कॉन्ट्रैक्ट कर सकते हैं जो पहले से ही कूरियर सेवा प्रदाता के रूप में काम कर रहे हैं।

प्रत्येक दिन कई शॉपिंग ऑनलाइन ऐप लॉन्च होने के कारण भारत में कूरियर सेवा की मांग काफी बढ़ गयी है है। यह एक कम खर्च वाला बिजनेस है यदि आप अन्य ब्रांडों के साथ कॉन्ट्रैक्ट करते हैं तो बिजनेस पार्टनर के रूप में आपको आपके हिस्से का पेमेंट भी मिलता है।यह एक home business ideas है।

(39) चॉकलेट बनाना

यह एक बहुत अच्छा घर-आधारित बिजनेस है जिसमें से आप बहुत कुछ कमा सकते हैं। कैंडी बनाने या चॉकलेट का कारोबार भारत में बहुत लोकप्रिय है और कई लोग कई तरह के चॉकलेट बनाते हैं और इसे अपने ब्रांड नाम से बेचते हैं।

इस बिजनेस में ध्यान देने वाली बात यह है कि आपको स्थानीय बाज़ार को टारगेट करने की जरूरत है। जहा आप चॉकलेट सप्लाई कर सकें। अन्य मुख्य बात यह है कि आपको अपनी चॉकलेट देने के लिए किसी समर्पित टीम या व्यक्ति से संपर्क करें ।यह एक home business ideas  है।

(40) छोटे स्तर पर चिप्स प्लांट

बच्चो से लेकर बड़े तक अक्सर आज कल यात्रा करते समय बस, ट्रेन आदि में चिप्स जरूरत खाते हैं। इसके अलावा कोल्ड ड्रिंक के साथ भी लोग चिप्स को खाना बहुत पसंद करते हैं।  वैसे तो चिप्स के भारत में बड़े बड़े प्लांट है लेकिन कुछ लोग  पर भी चिप्स प्लांट लगा रहे हैं जिसमे बहुत काम खर्च में मशीने मिल जाती हैं और वह चिप्स बनाकर मार्किट में सप्लाई करते हैं और महीनो का लाखो रूपये कमा रहे हैं। यह भी एक अच्छा बिजनेस है।

Conclusion and Summary

In this tutorial we have discussed some small business ideas in hindi. These business can be start from home in very low budget.

I hope these business will be helpful to you to understand the ideas about different small business that can be start with low investment.

if you have any suggestion or query then please ask in comment section , we eill try to solve your problem.

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *